महिला वर्ल्ड कप: इंग्लैंड ने भारत को 32 रन से हराया

महिला वर्ल्ड कप के ग्रुप ‘ए’ के अपने पहले मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 32 रन से हार का सामना करना पड़ा। गत चैंपियन इंग्लैंड को अपने शुरुआती मैच में श्रीलंका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी इसलिए टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसका यह मैच जीतना हर हाल में जरूरी था।

इंग्लैंड ने कप्तान चार्लोट एडवडर्स के शतक की बदौलत आठ विकेट पर 272 रन बनाए। चार्लोट ने 123 गेंद में 16 चौकों के साथ 109 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ ही चार्लोट ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़कर वन-डे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज भी बनीं। ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चार्लोट के वन-डे कैरियर का यह सातवां शतक था।

जवाब में भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए नौ विकेट पर 240 रन ही बना सकी। भले ही भारत यह मैच हार गया लेकिन हरमनप्रीत कौर का साहसिक शतक दिल को छू लेने वाला रहा। हरमनप्रीत ने कैरियर का पहला शतक जड़ते हुए भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी नाबाद 107 रन की पारी खेली।

अपनी इस पारी में उन्होंने 109 गेंद खेलते हुए आठ चौके और दो छक्के लगाए। वर्ल्ड कप में भारत की ओर से शतक जड़ने वाली वह सिर्फ दूसरी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले यह कारनामा पिछले मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ ओपनर तिरूष कामिनी ने 100 रन की पारी खेलकर किया था।

भारत की शुरुआत खराब रही और उसने 29 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। ओपनर तिरूष कामिनी दस रन बनाकर पवेलियन लौट गई। पूनम रावत चार और कप्तान मिताली राज आठ रन बनाकर आउट हो गई। चौथे विकेट के लिए हरमनप्रीत ने करू जैन के साथ 106 रन की साझेदारी निभाकर मैच में भारत की वापसी कराई।

करून 92 गेंद पर पांच चौकों के साथ 52 रन बनाकर पवेलियन लौटी। हालांकि हरमनप्रीत ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से एक बार फिर विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। हरमनप्रीत और करू जैन के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज 20 रन की पारी नहीं खेल सका।

‘ग्रुप ऑफ डेथ’ में फंसी भारतीय टीम
मेजबान भारत के खिलाफ इंग्लैंड की जीत से ग्रुप ‘ए’ का समीकरण बेहद उलझ गया है। ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’ में से टॉप पर रहने वाली तीन टीमों को सुपर सिक्स में जगह मिलेगी। ग्रुप ‘ए’ में शामिल इंग्लैंड, भारत, वेस्ट इंडीज और श्रीलंका ने दो-दो मैच खेले हैं और सभी टीमों को एक-एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने विंडीज को हराया लेकिन इंग्लैंड से हार गया।

इंग्लैंड टीम श्रीलंका से हारी लेकिन भारत से जीती। वहीं, वेस्ट इंडीज मेजबानों से हारी लेकिन उसने श्रीलंका पर बड़ी जीत दर्ज की। नेट रन रेट के आधार पर भारत अभी इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान जबकि वेस्ट इंडीज तीसरे स्थान पर है। सुपर सिक्स की होड़ में रहने के लिए भारत को अब हर हाल में मंगलवार को होने वाले मैच में श्रीलंका को शिकस्त देनी होगी।

चार्लोट एडवडर्स के वन-डे में सर्वाधिक रन
इंग्लैंड की कप्तान चार्लोट एडवडर्स भारत के खिलाफ महिला वर्ल्ड कप में शतक लगाने के साथ ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। 33 वर्षीय चार्लोट ने भारत के खिलाफ 123 गेंद में 109 रन की पारी खेलकर यह कीर्तिमान स्थापित किया। चार्लोट के नाम अब 162 मैचों में 4901 रन हो गए हैं। इससे पहले यह कीर्तिमान ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम था जिन्होंने 118 मैचों में 4844 रन बनाए थे।

आस्ट्रेलिया ने द.अफ्रीका को हराया
कटक। ओपनर रचेल हेंस के पचासे से आस्ट्रेलिया ने ग्रुप ‘बी’ के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम नौ विकेट पर 188 रन ही बना सकी। मरिजानी कैंप ने सर्वाधिक 61 रन की पारी खेली। जवाब में आस्ट्रेलिया ने 45.4 ओवर में सात विकेट पर 190 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। हेंस ने 108 गेंद में 10 चौकों के साथ 83 रन बनाए।

पाकिस्तान की लगातार दूसरी हार
कटक। महिला वर्ल्ड कप के ग्रुप ‘बी’ मुकाबले में लगातार दूसरा मैच हारकर पाकिस्तान टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो गई है। रविवार को न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाक टीम मीडियम पेसर रचेल कैंडी (5/19) की घातक गेंदबाजी के आगे 41.2 ओवर में सिर्फ 104 रन पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड ने 29.4 ओवर में तीन विकेट पर 108 रन बनाकर मैच जीत लिया। ओपनर सूजी बेट्स ने 84 गेंद पर 10 चौकों के साथ नाबाद 65 रन बनाए।

टेलर का धुआंधार शतक
मुंबई। ओपनर स्टेफनी टेलर की धमाकेदार 171 रन की पारी से वेस्ट इंडीज ने श्रीलंका को 209 रन से करारी शिकस्त दी। वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से विंडीज की यह सबसे बड़ी जीत है। स्टेफनी ने कैरियर का चौथा शतक जड़ते हुए अपनी पारी में 137 गेंद खेली और 18 चौके जबकि दो छक्के जड़े। विंडीज ने आठ विकेट पर 368 रन बनाए जो वर्ल्ड कप का चौथा और इतिहास का सातवां सबसे बड़ा स्कोर है। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम 40 ओवर में 159 रन पर ढेर हो गई।

Related posts